Foods to take for TB patients

20 Likes Comment Views : 139

टीबी रोगियों के लिए खाद्य पदार्थ?

ज्यादा प्रोटीन और विटामिन वाले आहार का सेवन करने से टीबी रोग जल्दी रिकवर कर पाते हैं। तो, आइए विस्तार से जानते हैं टीबी में क्या खाएं।

टीबी क्या है?

ट्यूबरकुलोसिस को आम बोलचाल की भाषा में टीबी कहते हैं। यह शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, फेफड़ों में होने वाला टीबी सबसे आम प्रकार का होता है। कोरोना की तरह फेफड़ों में होने वाला टीबी भी खांसी और छींक के द्वारा एक से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।

टीबी क्यों होता है?

ट्यूबरक्लोसिस, क्रोनिक संक्रामक संक्रमण है जो एयरबॉर्न बैक्टीरिया माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस के कारण होता है। यह आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन लगभग कोई भी अंग इससे प्रभावित हो सकता है। ट्यूबरक्लोसिस मुख्य रूप से तब फैलता है जब लोग एक ऐसे व्यक्ति द्वारा दूषित हवा में सांस लेते हैं जिसे सक्रिय बीमारी है।

टीबी के मरीज क्या खाएं?

1. ताजे फल व सब्जियां खाएं

टीबी (Tuberculosis) में ज्यादा मात्रा में ताजे फल व सब्जियां लेनी चाहिए। जिससे आपके शरीर को पोषण मिलें और आप क्षय रोग से लड़ सकें।

2. अनाजयुक्त पदार्थ

क्षय रोगियों को रोज अपने खाने में अनाज से बने पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इससे आप दलिया, खिचड़ी या फिर अन्य पदार्थो को बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. दूध

क्षय रोग में दूध जरुर लेना चाहिए इससे आपको प्रोटीन व कैल्शियम मिलता है। लेकिन ध्यान रहें टोंड दूध ही पीएं। ताकि ये बलगम ना बनाए। साथ ही दूध इम्यूनिटी बढ़ाता है।

4. कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को खाने से क्षय रोग से लड़ने में मदद मिलती है जैसे नट्स, खीरा, टमाटर व आलू आदि। कार्बोहाइड्रेट आपकी दवाइयों को पचाने की शक्ति बढ़ाएगा और साथ ही इसके कारण आपका वजन भी तेजी से बढ़ेगा।

5. टीबी के मरीज कौन सा फल खाएं?

केला, गूसबेरी, अन्नास, संतरा ये फल क्षय रोग में खाना काफी फायदेमंद होता है। इनसे क्षय रोग के जीवाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है। क्षय रोगियों को पांच घंटे के अंतराल पर रस वाले ताजे फल खाना चाहिए।

6. प्रोटीन

प्रोटीन वाले पदार्थ जैस दूध, मछली, बीन्स, मटर आदि खाना चाहिए। टीबी में रोगी के शरीर को दवाओं के साथ प्रोटीन की सही मात्रा लेनी चाहिए।

7. आयरन

क्षय रोगियों मेंखून की कमी होती है इसलिए आयरन की ज्यादा मात्रा लेना चाहिए जिससे शरीर में खून की कमी नहीं हो। सेब, पालक आदि खाने से रोगी को आयरन भरपूर मात्रा में मिलता है।

8. विटामिन डी

क्षय रोगियों में विटामिन डी की कमी होती है, इसलिए उन्हें धूप में बैठना चाहिए और विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ खाने में लेना चाहिए।

9. नाशते में

क्षय रोगी क नशते में फलों के साथ दूध व बादाम लेना चाहिए।

10. लंच में

रोगियों को दोपहर में गेंहू की बनी रोटियां के साथ उबली हुई ताजी सब्जियां लेना चाहिए। साथ ही एक गिलास बादाम वाला दूध भी काफी फायदेमंद है।

11. डिनर में

कच्ची सब्जियों का सलाद, स्प्राउट में नींबू का रस व वेजिटेबल आयल मिला कर लें।

टीबी उपचार के दौरान किन खाद्य पदार्थों से बचें या सीमित मात्रा में खाएं?

टीबी के उपचार के दौरान, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और इष्टतम उपचार परिणाम सुनिश्चित करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए या उन्हें सीमित करना चाहिए। टीबी के उपचार के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए या उन्हें सीमित करना चाहिए:

1. शराब: शराब का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है, जिससे शरीर के लिए टीबी संक्रमण से लड़ना अधिक कठिन हो जाता है। इसके अतिरिक्त, शराब टीबी की दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, जिससे वे कम प्रभावी हो जाती हैं।

2. मीठा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: ये खाद्य पदार्थ सूजन पैदा कर सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं।

3. तले हुए और वसायुक्त खाद्य पदार्थ: ये खाद्य पदार्थ संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च होते हैं, जो सूजन को बढ़ा सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे टीबी दवाओं के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे वे कम प्रभावी हो जाती हैं।

4. कैफीन: कैफीन टीबी दवाओं के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे वे कम प्रभावी हो जाती हैं।

5. स्मोक्ड और क्योर्ड मीट: इन मीट में नाइट्रेट और नाइट्राइट होते हैं, जो सूजन पैदा कर सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे अक्सर सोडियम में उच्च होते हैं, जिससे उच्च रक्तचाप हो सकता है।

6. कच्चा या अधपका मांस और अंडे: इन खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया हो सकते हैं जो हानिकारक हो सकते हैं, विशेष रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों के लिए।

For more information Visit us :

Website: http://www.healthsrainbow.com/

Website Blog: https://www.healthsrainbow.com/blog/

Subscriber: https://www.youtube.com/@healthsrainbow4897

Facebook Page: https://www.facebook.com/profile.php?id=100087738795787

Facebook Main Page: https://www.facebook.com/profile.php?id=100072657459686

Instagram: https://www.instagram.com/healthsrainbow/

Twitter: https://twitter.com/healths_rainbow

RELATED VIDEO : 

  1. abdomen ultrasound : https://youtu.be/QUa03xX6tp4
  2. Female Reproductive Tract Ultrasound : https://youtu.be/IDZeQ0krZ_E
  3. mammography : https://youtu.be/RIRW1XPvu0A

RELATED ARTICLE : 

  1. Right way confirm pregnancy : https://www.healthsrainbow.com/blog/2022/05/26/
  2. Abortion & Mis-carriage  : https://www.healthsrainbow.com/blog/2022/05/26/
  3. sonography : https://www.healthsrainbow.com/blog/2022/06/03/

VISIT OUR WEBSITE 

  1. https://www.healthsrainbow.com/
  2. https://www.healthyvedics.com/

This video Covers the information about:

Foods for TB patients? What is TB? Why does TB occur? What should TB patients eat? What foods should be avoided or eaten in limited quantities during TB treatment?

PUBLISHED BY HEALTHS RAINBOW

You might like

About the Author: healthsrainbow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »