लेसिक आई सर्जरी क्या है?

16 Likes Comment Views : 1345

LASIK Eye Surgery

लेसिक आई सर्जरी क्या है?

LASIK EYE

लेसिक आई सर्जरी से तात्पर्य ऐसी उस सर्जरी से है, जिसे आंखो के चश्मे को हटाने या फिर अन्य आंख की समस्याएं जैसे मायोपिया, हाइपरोपिया इत्यादि की समस्या को ठीक करने के लिए किया जाता है। लेसिक आई सर्जरी को अंग्रेजी में लेजर- इन-सिटू-किरेटोमिल्यूसिस कहा जाता है। लेसिक आई सर्जरी कराने की सलाह सर्जन उस स्थिति में देते हैं, जब किसी व्यक्ति पर आंखों की समस्याओं को ठीक करने के अन्य उपाय जैसे आई ड्रॉप, आंखों के व्यायाम इत्यादि कारगर साबित नहीं होते हैं। लेसिक आई सर्जरी चश्मा हटाने की सर्जरी है, जिसमें लेज़र की सहायता से कॉर्निया को सही आकार दिया जाता है, ताकि रेटिना पर प्रकाश पड़ने पर वह सही तरीके से काम करे। कॉर्निया में पतली फ्लैप बनाने के लिए सर्जन लेज़र या ब्लेड का उपयोग करते हैं।

 

लेसिक आई सर्जरी कराने के कारण क्या है?

हालांकि, लेसिक आई सर्जरी आंखों का उपचार करने का सबसे कारगर तरीका है। लेकिन इसे कराने की सलाह सभी लोगों को नहीं दी जाती है।

बल्कि इस सर्जरी की सलाह विशिष्ट लोगों को ही दी जाती हैं, जिनमें निम्नलिखित चीज़े होती हैं-

  • आंखों की दृष्टि का -1 से 8 के बीच होना:चश्मा हटाने की सर्जरी की आवश्यकता उस स्थिति में पड़ती है, जब किसी व्यक्ति की आंखों की दृष्टि -1 से -8 के बीच हो जाती है।
  • कॉर्निया का पतला होनाजब किसी व्यक्ति का कॉर्निया काफी पतला हो जाता है, तब उसे कोई भी वस्तु  साफ नहीं दिखाई देती है। इस स्थिति में उसे चश्मा हटाने की सर्जरी कराने की सलाह दी जाती है।
  • आंखों की समस्याओं का होनाजिस व्यक्ति को आंखों की समस्याएं जैसे मायोपिया (पास की नजर का कमजोर होना), हाइप्रोपिया (दूर की नजर का कमजोर होना), एस्ट्रेगिमटिजम (धुंधला दिखाई देना) इत्यादि होती है। उसे चश्मा हटाने की सर्जरी कराने की सलाह दी जाती है।
  • आंखों का चश्मा या लेंस का होना जिस व्यक्ति की आंखो पर चश्मा लगा हो या जो व्यक्ति लेंस पहनता हो, लेकिन इसके बावजूद उसे कुछ कामों जैसे कंप्यूटर या लैपटॉप पर अधिक समय तक काम करना, रात में गाड़ी चलाना (ट्राइविंग) करना, कोई खेल खेलना इत्यादि को करने में परेशान होती हो। तो उसे लेसिक आई सर्जरी कराने की सलाह दी जाती है।
  • आंखों की समस्या को ठीक करने के अन्य उपायों का निष्फल हो जाना

 

लेसिक आई सर्जरी से पहले कौनकौन से कार्य किए जाते हैं?

  • आंखों की जांच करना:लेसिक आई सर्जरी से पहले व्यक्ति की आंखों की अच्छी तरह से जांच की जाती है। जिसमें कॉर्निया की वास्तविक स्थिति का पता लगाना शामिल है।
  • कुछ टेस्टों को करना:आंखों की अच्छे तरह से जांच करने के बाद कुछ टेस्टों को किया जाता है, जिसमें कॉर्निया की थिकनेस की जांच करना, आंखे के दबाव की जांच करना, पुतली के फैलाव की जांच करना इत्यादि शामिल हैं।
  • कॉन्टेक्ट लेंस पहनना:अगर लेसिक आई सर्जरी किसी ऐसे व्यक्ति की होनी है, जो कॉन्टेक्ट लेंस पहनता है, तो उसे इस सर्जरी से पहले कॉन्टेक्ट लेंस न पहनने की सलाह दी जाती है।
  • आंखों पर कोई मेकअप करनाअगर लेसिक आई सर्जरी को किसी महिला की आंखों पर करना है, तो इस सर्जरी से पहले उन्हें यह सलाह दी जाती है कि वह आंखों पर किसी प्रकार के मेकअप का उपयोग न करे क्योंकि इससे उनकी आंखों पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

लेसिक आई सर्जरी से आंखों का उपचार कैसे किया जाता है

लेसिक आई सर्जरी की संपूर्ण प्रक्रिया में कुल मिलाकर 15-30 मिनट का समय लगता है। इसके अलावा इस पूरी प्रक्रिया को लेजर के माध्यम से किया जाता है इसलिए इस प्रक्रिया में किसी प्रकार का चीर-फाड़ नहीं किया जाता।

लेसिक आई सर्जरी में कुछ बिंदू शामिल होते हैं, जो इस प्रक्रार हैं-

  • आंखों को आई ड्रॉप से सुन्न करनालेसिक आई सर्जरी को शुरू करते हुए व्यक्ति की आंखों को आई ड्रॉप से सुन्न किया जाता है ताकि उसे इस संपूर्ण प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो।
  • कुछ दवाईयां देनाआंखों को आई ड्रॉप से सुन्न करने के बाद व्यक्ति को कुछ दवाईयां दी जाती हैं ताकि उसे सर्जिकल कुर्सी तक आसानी ले जाया जा सके।
  • पलकों को झपकने से रोकना इसके बाद सर्जन व्यक्ति की आंखों की पलकों (eyelids) पर लिड स्पेकुलम नामक उपकरण का उपयोग करते हैं, जो पलको को झपकने से रोकते हैं।
  • कॉर्निया तक पहुंचना सर्जन आंखों के कॉर्निया में एक पतला फ्लैप बनाते हैं, जिसे अस्थायी रूप से मोड़ा जा सके।
  • कॉर्निया को नया आकार देनाकॉर्निया के बीच में मौजूद लेयर को निकालने के बाद कॉर्निया को नया आकार दिया जाता है, जिसके लिए एक्सीमर लेज़र (excimer laser) नामक उपकरण का प्रयोग किया जाता है।

लेसिक आई सर्जरी के फायदे क्या है?

आज कल बहुत सारे लोग लेसिक आई सर्जरी को अपना रहे हैं और अपनी ज़िदगी को खुशियों से भर रहे हैं। लेसिक आई सर्जरी के फायदा बहुत सारे हैं, जिसके कारण लोग इसे अपना रहे हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

  • कम समय लगनालेसिक आई सर्जरी की संपूर्ण प्रक्रिया में केवल 30 मिनट का समय ही लगता है। इस प्रकार आंखों के ऑपरेशन में समय की बचत होती है।
  • किसी प्रकार का दर्द होनाचूंकि, लेसिक आई सर्जरी को लेज़र के माध्यम से किया जाता है। इसलिए इस पूरी प्रक्रिया के दौरान व्यक्ति को किसी प्रकार का दर्द नहीं होता है ।
  • सुरक्षित होनालेसिक आई सर्जरी पूरी तरह से सुरक्षित होती है क्योंकि इस सर्जरी के बाद व्यक्ति को अधिक समय के लिए चश्मे को लगाने की आवश्यकता होती है

लेसिक आई सर्जरी के नुकसान क्या है?

हालांकि, लेसिक आई सर्जरी से बहुत सारे लोगों को लाभ पहुंचा है। लेकिन लेसिक आई सर्जरी के नुकसान भी होते हैं, जो इस प्रकार हैं-

  • लेसिक आई सर्जरी को फिर से करा पानालेसिक आई सर्जरी का सबसे बड़ा जोखिम यह है कि अगर यह सर्जरी एक बार असफल हो जाए तो फिर से आंखों का उपचार नहीं किया जा सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए इसे करा पानाअगर कोई गर्भवती महिला अपनी आंखों की समस्या को लेकर सर्जन के पास आती है तो सर्जन उसे लेसिक आई सर्जरी कराने की अनुमति नहीं देते हैं क्योंकि इसका बुरा असर बच्चे पर पड़ सकता है।
  • आंखों की रोशनी का हमेशा के लिए चले जाना – चूंकि, लेसिक आई सर्जरी को आंखों पर किया जाता है।

इसलिए अगर इस प्रक्रिया को सही तरीके से न जाए इसके परिणामस्वरूप व्यक्ति की आंखों की रोशनी हमेशा के लिए जा सकती है।

 

लेसिक आई सर्जरी  के लिए कौन से डॉक्टर को दिखाए?

Ophthalmologists

 

RELATED VIDEO :

  1. glaucoma occurs : https://youtu.be/xOfPOD6zQfU
  2. symptoms and causes of cataracthttps://youtu.be/N7eBg3mliVY

RELATED ARTICLE : 

  1. symptoms of glaucomahttps://www.healthsrainbow.com/blog/2021/10/08/
  2. causes of cataracthttps://www.healthsrainbow.com/blog/2021/10/01/531/

VISIT OUR WEBSITE : 

  1. https://www.healthsrainbow.com/
  2. https://www.healthyvedics.com/

This video Covers the information about:

What is LASIK Eye Surgery? What is the reason for having LASIK eye surgery? What are the things done before LASIK eye surgery? How are eyes treated with LASIK eye surgery? What are the benefits of LASIK eye surgery? What are the disadvantages of LASIK eye surgery? Which doctor to see for LASIK eye surgery?

PUBLISHED BY HEALTHS RAINBOW

You might like

About the Author: healthsrainbow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »